Back to Question Center
0

कैसे एक प्रभावी अमेज़ॅन खोज इंजन अनुकूलन रणनीति का निर्माण करने के लिए?

1 answers:

हमारे दिनों में अमेज़ॅन लगभग 80 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे बड़ा और सबसे लाभदायक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में माना जाता है. अमेज़ॅन रैंकिंग प्रणाली इस तरह से बनाया गया है कि वह उपयोगकर्ताओं को एक प्लेटफॉर्म पर सभी उपलब्ध उत्पादों को खरीद सकें. वे दुकानदारों को उच्च गुणवत्ता वाले शॉपिंग अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं ताकि उन्हें और अधिक के लिए वापस आ सकें - bakfiets bike. ए 9 एल्गोरिथ्म की सहायता से, अमेज़ॅन उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और खोज इतिहास के आधार पर सबसे सटीक खोज परिणामों के साथ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करता है. दूसरे शब्दों में, अमेज़ॅन उन सभी को संभव बनाता है ताकि उन्हें खरीददारी करने में आसानी हो.

तो, अमेज़ॅन पर सफल होने के लिए हमें जो कुछ करना है, वह अमेज़ॅन रैंकिंग दिशानिर्देशों के अनुसार आपकी लिस्टिंग को अनुकूलित करना है. अमेज़ॅन पर उत्पाद के रैंक को प्रभावित करने वाले तीन प्राथमिक पहलुओं में प्रासंगिकता, रूपांतरण दर और उत्पाद प्राधिकरण शामिल हैं. इस संक्षिप्त पोस्ट में, आप पाएंगे कि कैसे एक प्रभावी अमेज़ॅन एसईओ रणनीति बनाने और इन तीन क्षेत्रों में अपने उत्पाद रैंकिंग में सुधार होगा.

अपने उत्पाद पृष्ठ की प्रासंगिकता में वृद्धि

अमेज़ॅन रैंकिंग एल्गोरिथ्म का आवश्यक तत्व उपयोगकर्ता के प्रश्न के साथ प्रासंगिक उत्पादों से मेल खाना है. इसका मतलब है कि आपके उत्पाद पृष्ठ की प्रासंगिकता सीधे आपके उत्पाद रैंकिंग को प्रभावित करेगी. आपके उत्पाद प्रविष्टि के कम से कम सात महत्वपूर्ण अनुभाग हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • शीर्षक

अमेज़ॅन शीर्षक अनुकूलन बहुत अधिक है Google की तुलना में जटिल. अमेज़ॅन को शीर्षक अनुकूलन के लिए इसकी आवश्यकताएं हैं क्योंकि इस कारक से उपयोगकर्ता के खरीद निर्णय को प्रभावित किया जा सकता है. इसका मतलब है कि यदि आपका शीर्षक सही ढंग से अनुकूलित नहीं है तो आप अमेज़ॅन एसईआरपी पर उच्च स्थान पर नहीं होंगे. यहां आपको केवल अपने लक्षित कीवर्ड के बारे में परवाह नहीं करना चाहिए. आपको अपने शीर्षक वर्णनात्मकता के बारे में अधिक ध्यान देना चाहिए. सभी अतिरिक्त जानकारी को छोड़कर, आपके उत्पाद प्राथमिक विशेषताओं और विशेषताओं के बारे में लिखना उचित है. यह उल्लेखनीय है कि अमेज़ॅन ने शीर्षक को सुधारने और उसे मानकीकृत करने के लिए शुरू कर दिया है.

  • बुलेट अंक

यह लिस्टिंग अनुभाग शीर्षक से ऊपर रखा गया है. यहां आपको अपने लाभों पर उच्चारण बनाने के लिए मुख्य उत्पाद बिंदुओं का वर्णन करना होगा. बुलेट अंक छोटे वाक्य हैं जो शीघ्र ही एक विक्रय आइटम का वर्णन करते हैं. इस जानकारी को पढ़ना, अमेज़ॅन दुकानदार को समझना चाहिए कि उसे उत्पाद खरीदने की आवश्यकता है या नहीं.

  • विवरण

उत्पाद विवरण बुलेट से अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. यह फ़ील्ड सभी संभव उपयोगकर्ता के सवालों के जवाब देने और एक सही खरीदारी निर्णय लेने में उनकी सहायता करती है. यह आपके उत्पाद विवरण को अनुकूलित करने के लिए उचित है और वहां सबसे प्रासंगिक खोज शब्द डालें. यह आपके उत्पाद रैंकिंग को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा और बिक्री को बढ़ावा देगा.

  • ब्रांड और निर्माता

यदि आप ब्रांडेड वस्तुओं को खुदरा कर रहे हैं जो लोगों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, तो आपको अपने शीर्षक में निर्माता संख्या शामिल करने की आवश्यकता है.

  • श्रेणियाँ

अमेज़ॅन खोज परिणाम श्रेणी श्रेणी के अनुसार प्रदर्शित किए जाते हैं. यही कारण है कि आप को सही श्रेणी के तहत सामान रखने की ज़रूरत है.

  • खोज शब्द

जैसा कि मैंने ऊपर वर्णित किया है, अमेज़ॅन पर सात प्रमुख श्रेणियां हैं. आपकी प्रविष्टि को अमेज़ॅन एसईआरपी पर दिखाई देने के लिए प्रत्येक में अपने लक्षित खोज शब्दों को शामिल करना उचित है. यह उल्लेखनीय है कि आपको किसी भी कीवर्ड पुनरावृत्ति से बचने की ज़रूरत है क्योंकि इससे अमेज़ॅन पर आपके लिस्टिंग के प्रचार को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है.

  • यूआरएल

विशेष ध्यान अमेज़ॅन यूआरएल अनुकूलन के लिए भुगतान किया जाना चाहिए क्योंकि यह लिस्टिंग और खोज की प्रासंगिकता निर्धारित करने का एक सही तरीका है. एक मानक यूआरएल योजना "कीवर्ड = आपके उत्पाद + कीवर्ड" जैसा दिखता है. "आप इसे विशेष ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके छोटा कर सकते हैं, और अंत में, इसके लिए ट्रैफ़िक चला सकते हैं. नतीजतन, अमेज़ॅन निर्धारित करेगा कि विज़िटर ने आपके लक्षित खोजशब्दों के लिए आपके उत्पादों की खोज की है.

अपनी लिस्टिंग अच्छी तरह से परिवर्तित

अपनी लिस्टिंग अच्छी तरह से परिवर्तित उच्च अमेज़ॅन रैंकिंग के लिए आवश्यक है. यदि आपके पास एक उच्च रूपांतरण दर है, तो यह अमेज़ॅन को दिखाती है कि उपयोगकर्ता आपके उत्पादों को पसंद करते हैं, और आपकी सूची अमेज़ॅन खोज के शीर्ष पर दिखाई देगी. आपके उत्पादों को रूपांतरण दर बढ़ाने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए.

  • बिक्री

अमेज़ॅन पर सबसे प्रभावी रैंकिंग कारक बिक्री है. यदि आपके पास एक लंबा और सकारात्मक बिक्री इतिहास है, तो आप अमेज़ॅन एसईआरपी पर उच्च रैंक करेंगे. उच्चतम बिक्री वाले उत्पाद हमेशा अमेज़ॅन पेज पर रैंक करते हैं क्योंकि वे अमेज़ॅन के लिए और अधिक राजस्व लाते हैं.

  • ग्राहक की समीक्षा

अमेज़ॅन रैंकिंग के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण कारक उत्पाद समीक्षा की संख्या और गुणवत्ता है. खरीदारी करने से पहले, उपयोगकर्ता आमतौर पर पिछली ग्राहक की समीक्षा की जांच करते हैं ताकि यह जांच सकें कि अन्य उपयोगकर्ता इसके बारे में क्या कहते हैं. आपको अधिक जैविक समीक्षाएं उत्पन्न करने की आवश्यकता है, खासकर जब एक नई प्रविष्टि सबमिट करते समय. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों को प्रोत्साहन नहीं देते हैं कि वे सकारात्मक समीक्षा लिखते हैं, क्योंकि यह आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

  • क्यूए

मुझे बिल्कुल पता नहीं है कि प्रश्न और जवाब अनुभाग उत्पाद रैंकिंग को कैसे प्रभावित करते हैं, लेकिन सूची से संबंधित तब महत्वपूर्ण है रूपांतरण दर को प्रभावित करने की अपनी क्षमता के कारण. अगर ग्राहकों के प्रश्नों के लिए कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं है, तो वे यह मान सकते हैं कि आप उत्पाद से परिचित नहीं हैं या आप अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं की देखभाल के लिए भी आलसी हैं.

  • छवियां

आपके उत्पाद छवियों की गुणवत्ता भी अमेज़ॅन रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण है. आपको प्रत्येक उत्पाद के कोण को जांचने की क्षमता वाले उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने की आवश्यकता है. यही कारण है कि छवि पिक्सेल आयाम कम से कम 1000 पिक्स या अधिक का होना चाहिए. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक विवरण दिखाने के लिए आपकी छवि के अतिरिक्त फ़ोटो हैं.

  • मूल्य नीति

यदि आप एक अमेज़ॅन रिटेलर हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना मूल्य युद्ध में भाग लेंगे. उपयोगकर्ता बाज़ार में सबसे सस्ता उत्पाद खरीदते हैं. यही कारण है कि आपको अपने मूल्य निर्धारण प्रतिस्पर्धी रहने की आवश्यकता है. इसके अलावा, यह कारकों में से एक है कि क्या कोई विक्रेता खरीदार बॉक्स को जीत सकता है.

  • बाउंस दर को घटाएं

बाउंस दर, साथ ही साथ उपयोगकर्ता आपके उत्पाद पृष्ठ पर खर्च करता है, आपकी रूपांतरण दर को प्रभावित कर सकता है. अगर खरीदार आपके पृष्ठ पर लंबे समय तक रहता है, तो यह आपके रूपांतरण दर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, और अमेज़ॅन आपकी रैंक की स्थिति में सुधार करेगा. यही कारण है कि आपको समय-समय पर आपकी रणनीति को पुनर्विचार करने में सक्षम होने के लिए इस तरह के मेट्रिक्स को हमेशा ट्रैक करना चाहिए.

December 22, 2017