Back to Question Center
0

मिमलेट बताता है कि दुर्भावनापूर्ण हमले के बाद आपकी साइट को कैसे पुनर्प्राप्त करें

1 answers:

साइट स्वामी के लिए सबसे अधिक demotivating अनुभव उनके जाले के दुर्भावनापूर्ण हमले हैंइस स्थिति में, डेवलपर्स को शांत रहने और उचित उपायों को उचित रूप से निष्पादित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। फ्रैंक अगागनले, द Semalt वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, एक हैक किए गए साइट को व्यवस्थित रूप से ठीक करने के कदम प्रदान करता है। चलिए चलते हैं!

सबसे पहले, किसी भी वायरस के लिए अपने कंप्यूटर की जांच करें। यह एक प्रारंभिक कदम है जो मदद करता हैसाइट को पुनर्प्राप्त करने से पहले अपने कंप्यूटर को हमले के स्रोत के रूप में होने की संभावना को बाहर करने के लिए इस नोट पर, इस प्रकार, स्कैनिंगसंक्रमण, मैलवेयर या वायरस के लिए आपका स्थानीय कंप्यूटर प्रारंभिक कदम होना चाहिए अनुशंसित वायरस स्कैनर का एक उदाहरण ईयू-क्लीनर हैविरोधी Botnet परामर्श केंद्र, जर्मनी से पहल एक साइट डेवलपर को किसी भी मैलवेयर को मुफ्त में हटाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यहहैक किए गए साइट के मामले में परामर्श केंद्र तुरन्त किसी वेबसाइट के मालिक को ईमेल के माध्यम से टिकट नंबर और संपर्क डेटा भेजता है।

दूसरे, किसी भी व्यवस्थापक पासवर्ड को बदला जाना चाहिए। यह एक ऐसा कदम है जो हैकर्स सुनिश्चित करता हैअब आपके डेटाबेस, वेबसाइट या वेब स्थान तक पहुंच नहीं सकते हैं। पासवर्ड वेब होस्टिंग सेवा ग्राहक क्षेत्र और व्यवस्थापक अनुभाग से प्रबंधित किया जा सकता हैएक साइट का इसके अतिरिक्त, पासवर्ड सुरक्षा को सुरक्षा प्रोटोकॉल जैसे सुरक्षित फाइल स्थानांतरण के माध्यम से वेब स्पेस तक पहुंच कर बढ़ाया जा सकता हैप्रोटोकॉल (एसएफटीपी), अन्य सेवाओं में पासवर्ड बदलना और सबसे सुरक्षित पासवर्ड चुनना। डिफ़ॉल्ट शब्दों को कभी भी प्रयोग नहीं किया जाना चाहिएवेब सुरक्षा के लिए व्यवस्थापक पासवर्ड

तीसरा, वेबसाइट व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट करने के लिए phpMyAdmin का उपयोग करें।.यदि कोई साइट स्वामी असमर्थ हैअपनी साइट के व्यवस्थापक अनुभाग में साइन इन करने के लिए, हो सकता है कि हैकर ने पासवर्ड बदल दिया हो या खाते को निष्क्रिय कर दिया हो। इस परिदृश्य में,डेटाबेस में पासवर्ड बदला जाना चाहिए। यह WordPress का उपयोग करके डेवलपर्स के लिए phpMyAdmin के उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है।

एक हैक की गई साइट को ठीक करने के अगले चरण में क्षति का आकलन किया जाना चाहिए। यह जरूरी हैस्थिति का मूल्यांकन करना और आगे बढ़ने के तरीके पर योजना बनाना संक्रमित फ़ाइलों का निर्धारण, संवेदनशील डेटा पर किसी भी समझौता, और तक पहुंचडेटाबेस और यदि आपके वेब सर्वर पर अन्य साइटें प्रभावित होती हैं इस प्रक्रिया को Google वेबमास्टर टूल्स के उपयोग से निष्पादित किया जा सकता है

अगला, बैकअप पुनर्स्थापित करें और मैलवेयर के लिए जांच करें। इस चरण में, एक साइट स्वामी को चाहिएकिसी भी प्रभावित फ़ाइलों की फ़ाइलों के बिना बैकअप बैकअप के साथ प्रतिस्थापित करें इसके अतिरिक्त, बैकअप से डेटाबेस पुनर्स्थापित किया जाना चाहिए, यदि संभावना हैकि डेटाबेस को एक्सेस करने वाले हैकर्स को शामिल नहीं किया जा सकता। बस याद रखें, दो महत्वपूर्ण बैकअप जूमला और वर्डप्रेस हैं।

विषयों, प्लगइन्स, एक्सटेंशन और एप्लिकेशन अपडेट करें हैकर्स अक्सर सुरक्षा का उपयोग करते हैंएक्सटेंशन, प्लगइन और थीम में छेद इस प्रकार, जैसे ही बैकअप बहाल हो जाते हैं, सभी ज्ञात सुरक्षा छेद को अद्यतन करके बंद करना चाहिएसभी विषयों, एक्सटेंशन, और एप्लिकेशन प्रत्येक प्लग इन साइट की सुरक्षा को प्रभावित करते हैं।

अंत में, ब्लैकलिस्ट से साइट को निकालने का काम करें। याहू, गूगल, और बिंग को बनाए रखनेवायरस से संक्रमित साइटों के लिए ब्लैकलिस्ट Google ब्लैकलिस्ट पर रखा कोई भी साइट, उदाहरण के लिए, कम रैंकिंग या यहां तक ​​कि निकाली गई दंड के साथ दंडित किया जाता हैखोज सूचकांक से इस प्रकार, स्वच्छ बैकअप और पासवर्ड बदलने के बाद, ब्लैकलिस्टों से हटाने के लिए खोज इंजन को सूचित करें।

अंत में, साइटों पर हमले आधुनिक ऑनलाइन दुनिया का हिस्सा हैं यदि कोई साइटकाट दिया गया है, डेवलपर्स को सदमा महसूस हो सकता है इस समय, अब आपको शांत रहने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अब आपको पता है कि क्या करना है और प्रभावी तरीके से ठीक करनाएक वेबसाइट।

November 28, 2017
मिमलेट बताता है कि दुर्भावनापूर्ण हमले के बाद आपकी साइट को कैसे पुनर्प्राप्त करें
Reply